Learn RSCIT -

Learn RSCIT Exam questions and answers in Hindi. Free rkcl rscit Assessment Excel, word and powerpoint Old Paper and Quiz 2024.

Dec 13, 2019

LIC की शानदार insurance policy सिर्फ 200 रु जमा करवाये - मोटा Life coverage रिटर्न पाए

  RSCIT - InfoTech       Dec 13, 2019

LIC की शानदार insurance policy सिर्फ 200 रु जमा करवाये - मोटा Life coverage रिटर्न पाए 

जबरदस्त रिटर्न के साथ मोटा रिटर्न पाए LIC insurance policy की ये स्कीम आपका दिल जीत लेगी. भारतीय जीवन बीमा ने एक सामाजिक सुरक्षा की पॉलिसी शुरू की है जो कि असंगठित क्षेत्र के मजदूर के लिए शुरू की गई है. आज के समय में हर आम आदमी सोचता है कि LIC की कोई ऐसी स्कीम में निवेश करें जहां पैसे भी कम निवेश करने पड़े और फायदा भी ज्यादा हो. 
LIC insurance policy

LIC की इस नई बीमा योजना का नाम "आम आदमी बीमा योजना" है. जिसमें ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया को आंशिक और स्थाई विकलांगता के लिए या फिर परिवार में कमाई करने वाले सदस्य को Life coverage दिया जाएगा. साथ ही इस योजना में आपको सिर्फ 200 रुपये के प्रीमियम भरने से कई बड़े फायदे होंगे. आइये आपको बताते है कि कैसे और कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ-

कौन उठा सकता है योजना का लाभ-

Bima Policy के लिए जरूरी है ये कागजात-


 LIC की इस स्कीम के अनुसार, आपको Ration card,Birth certificate, Marksheet फोटोकॉपी, voter id, Aadhar Card और सरकारी विभाग द्वारा जारी किया गया कोई अन्य पहचान पत्र भी होना जरूरी है. साथ ही इस LIC योजना के तहत आपको हर साल सिर्फ 200 रुपये का प्रीमियम भरना होगा और इसमें सुरक्षा निधि से 50 प्रतिशत सरकार की ओर से दिया जाएगा. इसके बाद आपको इस स्कीम के तहत पैसे मिलेंगे.

कैसे मिलेगा स्कीम का लाभ- 


LIC स्कीम के अनुसार, अगर आप इस योजना के चलते या उसके वक्त के अंदर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इसके बाद आपने जिसे भी नॉमिनी बनाया होगा इस योजना के तहत 30,000 रुपये दिए जाएंगे. तो वहीं अगर किसी की एक्सीडेंट के दौरान मृत्यु या फिर कोई विकलांगता हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 75,000 रुपये की राशि दी जाएगी.

तो वहीं किसी को आंशिक विकलांगत होती है तो ऐसे में पॉलिसी के मालिक या नॉमिनी को 37,500 रुपये दिए जाएंगे. साथ ही इस योजना का लाभ लेने वाले सदस्य का बच्चा अगर 9 से लेकर 12 क्लास में पढ़ रहा है तो प्रति बच्चे के हिसाब से उसे 100 रुपये स्कॉलरशिप दी जाएगी. जिसका भुगतान हर 6 महीने में किया जाएगा. 


LIC की शानदार insurance policy सिर्फ 200 रु जमा करवाये - मोटा Life coverage रिटर्न पाए

logoblog

Thanks for reading LIC की शानदार insurance policy सिर्फ 200 रु जमा करवाये - मोटा Life coverage रिटर्न पाए

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment