Learn RSCIT -

Learn RSCIT Exam questions and answers in Hindi. Free rkcl rscit Assessment Excel, word and powerpoint Old Paper and Quiz 2024.

Dec 16, 2019

What is 5G? - 2G ,3G, 4G का मतलब क्या होता है। - कब आ रहा हैं - 5G

  RSCIT - InfoTech       Dec 16, 2019

What is 5G? - 2G ,3G, 4G का मतलब क्या होता है।

नमस्कार दोस्तों स्वगत है आपका online classes में इस पोस्ट में हम जानेंगे 2G ,3G, 4G और 5G का मतलब क्या होता है। आम तौर पर हम अपने मोबाइल में 2G ,3G, 4G, डाटा का यूज करते हैं। ये सभी मोबाइल कम्युनिकेशन से जुड़े शब्द हैं - आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर इसका मतलब क्या होता हैं - 
What is 5G? - 2G ,3G, 4G का मतलब क्या होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं 2G , 3G ,4G ,5G का मतलब क्या होता है । जैसा की आपको पता होगा  2G से बड़ा और फास्ट 3G होता है और 3G बहुत ज्यादा फास्ट है और इससे भी ज्यादा फास्ट 4G है। जो अभी चल रहा हैं - और इसके बाद आने वाला हैं 5G

"G" का मतलब होता है "generation" यानी की पीढ़ी 1G का meaning होता है ।

    1st genreation, पहली पीढ़ी ऑफ मोबाइल कम्युनिकेशन।
    2G का मतलब 2nd Genration,यानी दूसरी पीढ़ी और ऐसे ही
    4G यानी 4th Genration, मोबाइल कम्युनिकेशन। होता हैं. 

और हम लोग चौथी पीढ़ी में जी रहे हैं मतलब और अब 5g भी आने वाला है - 5G के आने के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

5G एक विपणन शब्द है जिसका अर्थ है कि यह पांचवीं पीढ़ी का सेलुलर नेटवर्क प्रौद्योगिकी है। बस यह चौथी पीढ़ी या 4g के बाद आया है। और यह 4 जी और 5 जी के बीच तरंग दैर्ध्य के अंतर के नीचे है।4 जी रेडियो तरंगों का उपयोग करता है (जो लंबाई में दस सेंटीमीटर मापता है), जबकि 5 जी मिलीमीटर तरंगों का उपयोग करता है (जो ज्यादातर लंबाई में 1-10 मिमी से भिन्न होता है)। 5 जी की छोटी तरंग दैर्ध्य का मतलब है कि यह 4 जी की तुलना में बहुत तेजी से डेटा ले जा सकता है, जो काफी तेज डाउनलोड और अपलोड गति का वादा करता है (4 जी पर डाउनलोड करने के लिए सात मिनट लगेंगे 5 जी पर सिर्फ छह सेकंड लगते हैं) और अधिक स्थिर कनेक्शन। फरवरी 2019 में प्रकाशित ओपनसिग्नल की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि "अमेरिका में, सबसे अच्छी 4 जी डाउनलोड गति रात के दर में 1.9 गुना तेज थी - जब नेटवर्क शांत होते हैं और अधिकांश उपयोगकर्ता ऑफ़लाइन होते हैं - दिन और शाम के अवकाश के घंटों की तुलना में। जब नेटवर्क को अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक शानदार अनुभव प्रदान करने की आवश्यकता होती है। भारत की सबसे अच्छी 4 जी डाउनलोड स्पीड दिन के सबसे धीमे समय में अनुभव की गई गति से 3.9 गुना तेज थी।
 
5G के हाई-बैंडविड्थ, हाई-फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम बैंड इस भीड़ को कम करने और साथ-साथ अधिक उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में मदद करेंगे। शायद 5G की सबसे उपयोगी विशेषता इसकी काफी कम नेटवर्क विलंबता है - भेजे गए जानकारी की प्रतिक्रिया प्राप्त करने में लगने वाला समय। यह नई तकनीक जैसे कि सेल्फ-ड्राइविंग कारों के लिए एक परम आवश्यकता है, जहां प्रतिक्रिया समय में आधा सेकंड की देरी से भी तबाही हो सकती है। कुछ तकनीकी कंपनियां नई सुविधाओं को लागू करने के लिए 5G का लाभ उठा रही हैं। एक नई संचार प्रौद्योगिकी जिसे "सेल्यूलर व्हीकल टू एवरीथिंग" (सी-वी 2 एक्स) कहा जाता है, 5 जी का उपयोग कर कारों को एक दूसरे के साथ और अन्य सड़क के किनारे उपकरण जैसे कि ट्रैफिक सिग्नल जैसे उपयोगी सूचनाओं को साझा करने और कार्यक्षमता में सुधार करने में सक्षम बनाता है। इससे स्टॉप संकेतों पर बातचीत करना, या गलियों में विलय करना आसान हो जाएगा।


5G ऑटोमोटिव एसोसिएशन (5GAA) के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मैक्सिमे फ़्लेमट के अनुसार, "C-V2X एक अतिरिक्त अर्थ जोड़कर सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक की पूरी क्षमता को अनलॉक करेगा।"इन सुविधाओं के परिणामस्वरूप, 5G में चीजों की बढ़ती हुई इंटरनेट को शक्ति प्रदान करने में एक बड़ी भूमिका होगी, जिसके वर्ष 2025 तक दुनिया भर में स्थापित 75.44 बिलियन से अधिक कनेक्टेड डिवाइस होने की संभावना है। ट्विटर पर राज्य विभाग के अनुसार, "# 5G 4 जी की तुलना में 100 गुना अधिक तेज होगा। 5 जी हमारी तकनीक और चिकित्सा देखभाल को बदल देगा। यह स्व-ड्राइविंग कारों और अन्य नवाचारों के साथ कृषि को बेहतर बनाने के लिए रोमांचक नई सुविधाएँ प्रदान करेगा। 

 
logoblog

Thanks for reading What is 5G? - 2G ,3G, 4G का मतलब क्या होता है। - कब आ रहा हैं - 5G

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment