Learn RSCIT -

Learn RSCIT Exam questions and answers in Hindi. Free rkcl rscit Assessment Excel, word and powerpoint Old Paper and Quiz 2024.

Jun 22, 2019

Chapter 4 - Introduction of Internet - RSCIT Assessment

  RSCIT - InfoTech       Jun 22, 2019

अध्याय 4 - इन्टरनेट का परिचय  - Introduction of Internet

RSCIT के अध्याय 3 में हम जानेगे इन्टरनेट का परिचय के बारे में internet क्या होता हैं?, internet का महत्व क्या हैं?, internet केसे कार्य करता हैं आज की ईस पोस्ट में हम इन्टरनेट के बारे में अध्यन करगे -
internet क्या होता हैं?- इन्टरनेट एक www (वर्ल्ड वाईड वेब) नेटवर्क हैं जिसमे विभिन प्रकार की सूचनाये और संचार सुविधाये हैं -   internet एक नेटवर्क का महाजाल हैं जिसमे सूचनाये संग्रहित रहती है, जो एक global network से जुडी रहती हैं, जिसे आप   अपने कंप्यूटर पर प्राप्त कर सकते हैं - तो हम कह सकते हैं की internet एक सुचनाओ का महाजाल हैं.

 Internet क्या होता हैं?- 

इन्टरनेट एक www (वर्ल्ड वाईड वेब) नेटवर्क हैं जिसमे विभिन प्रकार की सूचनाये और संचार सुविधाये हैं - internet एक नेटवर्क का महाजाल हैं जिसमे सूचनाये संग्रहित रहती है, जो एक global network से जुडी रहती हैं, जिसे आप अपने कंप्यूटर पर प्राप्त कर सकते हैं - तो हम कह सकते हैं की internet एक सुचनाओ का महाजाल हैं.

भारत में internet की शुरुआत कब हुई? -

india में internet की शुरुआत 14 अगस्त 1995 में हुई जिसे Videsh Sanchar Nigam Limited - VSNL ने लांच किया था| 

WWW- World Wide Web क्या हैं?-

 Website वेब सर्वर, Web page, हाइपरलिंक ये सभी वर्ल्ड वाइड वेब के साथ जुड़े रहते हैं www एक Information space होता हैं जहा पर HTML file और web resources को URL - Uniform Resource Locator के द्वारा identify किया जाता हैं अर्थात जहा html डॉक्यूमेंट हाइपरलिंक द्वारा एक दुसरे से जुड़े रहते हैं इन वेब पेजों को हम internet की सहायता से खोलते हैं और सूचनाये देखते हैं.

  • HTML (HyperText Markup Language):  यह एक प्रकार का language है जिससे web page बनाया जाता है। एक वेबसाइट कई सारे web pages से मिलकर बना होता है।
  • Web Server: सर्वर एक प्रकार का कंप्यूटर होता है जिसमे वेबसाइट का data  जैसे web pages, images, videos आदि को store किया जाता है। सर्वर world wide web से जुड़ा होता है ताकि इन contents को दुनिया के किसी भी कोने से इंटरनेट के जरिये access किया जा सके। 
  • HTTP (HyperText Transfer Protocol): ये एक protocol होता हैं जिसमे कोई information सर्वर से आपके कंप्यूटर तक पहुँचता है तो इसके लिए HTTP protocol का उपयोग होता है।
  • URL (Uniform Resource Locator): यह एक प्रकार का एड्रेस है जो यह बताता है की कोई document data या सूचनाये वेब में किस location पर उपलब्ध है।
  • Web Browser: यह एक software है जिसका उपयोग कंप्यूटर या मोबाइल में किसी वेबसाइट को खोलने के लिए करते हैं। इसमें एक address bar होता है जिसपर URL लिखकर करके उस website तक पहुँच सकते हैं। 
RSCIT Course के अध्याय 3 - इन्टरनेट का परिचय  - Introduction of Internet के महत्वपूर्ण ऑब्जेक्टिव questions answers आपको नीचे दिए गए हैं.
 
URL का पुर्न रूप हैं
(A) यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर
(B) यूनिवर्सल रिसोर्स लोकेटर
(C) a और b
(D) इनमे से कोई नहीं

इन्टरनेट का मुख्य उपयोग हैं
(A) संचार
(B) शिक्षा
(C) वित्तीय लेनदेन
(D) दिए गए सभी

एक इन्टरनेट उपयोगकर्ता को इन्टरनेट तक पहुंचने से पहले निम्न में से कोनसा आवश्यक हैं
(A) इन्टरनेट सेवा
(B) मॉडेम
(C) वेब ब्राउज़र
(D) दिए गए सभी

ISP का पूरा नाम क्या हैं
(A) इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर
(B) इंट्रानेट सर्विस प्रोवाइडर
(C) इनफार्मेशन सर्विस प्रोवाइडर
(D)  इनमे से कोई भी नहीं

एक वेब ब्राउज़र क्या हैं
(A) सिस्टम सॉफ्टवेर
(B) एप्लीकेशन सॉफ्टवेर
(C) A और B
(D)  इनमे से कोई नहीं

मॉडेम का पूरा नाम हैं
(A) मोड्यूलर डिमॉड्यूलेटर
(B) मॉडर्न इंजीनियेरिंग मोड़  
(C) A और B
(D)  इनमे से कोई नहीं

DNS का पूरा नाम क्या हैं
(A) डोमेन नेम सिस्टम
(B) डिजिटल नंबर सिस्टम
(C) A और B
(D)  इनमे से कोई नहीं

निम्न में से सर्च इंजन का उदाहरण हैं
(A) पेटीएम
(B) गूगल
(C) फ्लिपकार्ट
(D) इनमे से कोई नहीं

इनमे से कोनसा एक ई-मेल क्लाइंट हैं
(A) जी मेल
(B) मिन्त्रा
(C) राऊटर
(D) टॉप लेवल डोमेन

www का पूरा नाम क्या हैं
(A) वर्ल्ड विजडम वेब
(B) वर्ल्ड वाइड वेब
(C) वर्ल्ड वेब ऑफ विज्डम
(D) वाइड वेब ऑफ वर्ड
आपको ये पोस्ट Chapter 4 इन्टरनेट का परिचय - Introduction of Internet केसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताये - उम्मीद हैं आप ये internet की जानकारी जरुर शेयर करेगे - 
 
logoblog

Thanks for reading Chapter 4 - Introduction of Internet - RSCIT Assessment

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment